Wednesday, May 18th, 2022

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे माइग्रेट करें (3 तरीके)

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने और डिजाइन करने के विभिन्न तरीकों के बावजूद, आपकी फ़ाइलों को स्थानीय कंप्यूटर से आपके लाइव सर्वर पर लाने के बारे में अभी भी बहुत भ्रम है। यदि आप कभी भी अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करना चाहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि हमारा क्या मतलब है।

वर्डप्रेस में कई मूविंग पार्ट्स होते हैं, और इनमें से प्रत्येक को आपके नए सर्वर पर कुछ सेटअप की आवश्यकता होती है। जैसे, कई प्लगइन्स उपलब्ध हैं, लेकिन आपको अभी भी कुछ विकल्पों में फंसने की आवश्यकता होगी।

इस पोस्ट में, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करें, और इस विषय पर पिछले लेख को देखें। हालांकि, हम काम पूरा करने के लिए आपके विकल्पों पर भी गौर करेंगे, और आप अपनी साइट को सबसे पहले क्यों माइग्रेट करना चाहते हैं।

आप अपनी वेबसाइट को माइग्रेट क्यों करना चाहते हैं

बहुत सी (सही) सलाह है जो कहती है, “एक लाइव साइट विकसित न करें”। हकीकत में इसका कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, हम सभी प्लगइन्स को अपडेट करते हैं, और यहां और वहां छोटे सीएसएस बदलाव करते हैं, और कई और छोटे बदलाव करते हैं।

हालाँकि, यह एक परिकलित जोखिम है। इनमें से कोई भी बदलाव यूजर एक्सपीरियंस (यूएक्स) को बर्बाद कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक प्लगइन अपडेट लें। यदि कोई संगतता समस्या है, तो यह आपकी साइट के सामने के छोर को हटा सकता है, जिसका अर्थ है कि ट्रैफ़िक आप तक नहीं पहुंच सकता।

इसे देखते हुए, आपके कंप्यूटर पर – यानी स्थानीय रूप से – या कुछ उदाहरणों में, स्टेजिंग साइट पर विकसित करना एक बेहतर विचार है। इससे आप अपनी लाइव साइट को प्रभावित किए बिना अपनी पसंद के कोई भी बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे जनता के लिए जारी करने से पहले पूर्णता में संपादित कर सकते हैं।

यह उल्टा भी काम करता है। आपको आमतौर पर अपनी लाइव साइट पर स्थानीय रूप से काम करने के लिए माइग्रेट करना होगा। हालांकि, यह उतना सामान्य नहीं है – अधिकांश डेवलपर एक लाइव साइट के स्टेजिंग संस्करण पर काम करेंगे क्योंकि कुछ गतिशील डेटा (उदाहरण के लिए टिप्पणियां) को स्थानांतरित करने के लिए अधिक लचीले विकल्प हैं।

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने से पहले आपको क्या चाहिए

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने के संबंध में आपके समग्र लक्ष्यों के आधार पर, कुछ आवश्यक शर्तें हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी। आपको क्या चाहिए इसकी सूची यहां दी गई है:

इनमें से अधिकांश तत्व पहले से ही मौजूद होंगे। हालाँकि, यदि आपके मन में उपयुक्त प्लगइन नहीं है, तो इस पर कुछ और ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।

एक उपयुक्त वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन चुनना

वर्डप्रेस के लिए माइग्रेशन प्लग इन को सोर्स करने के दो तरीके हैं: ‘निर्णायक’ तरीका और ‘विचारित’ तरीका। वास्तव में, दोनों में से कोई भी गलत नहीं है, और दोनों ही आपको आपके इच्छित स्थान पर पहुंचा देंगे। आइए उन्हें जल्दी से संक्षेप में प्रस्तुत करें:

आप जो चुनते हैं वह इस बात पर निर्भर करेगा कि यह एक बार का माइग्रेशन है, या आपके वर्कफ़्लो के लिए एक टूल है। फिर भी, कुछ क्रॉसओवर हो सकता है।

एकबारगी प्रवास के लिए, आप यकीनन सबसे सीधा उपकरण चुनना चाहेंगे और हाथ में काम करना चाहेंगे। हालाँकि, यहाँ भी, आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता हो सकती है।

उदाहरण के लिए, डुप्लीकेटर एक ‘गो-टू’ वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन है:

यह एक है जिसे हमने पहले अपने ब्लॉग पर कवर किया है। हालाँकि, ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन के भी प्रशंसकों की एक बड़ी संख्या है:

ऑल इन वन WP माइग्रेशन प्लगइन।

कुछ प्रीमियम समाधान भी हैं जो समीक्षा के साथ आते हैं। यदि आप अपनी साइट का बैकअप लेने के लिए पहले से ही UpdraftPlus प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि यह एक प्रीमियम ऐड-ऑन के रूप में एक प्रवासी की पेशकश करता है।

विकास-केंद्रित प्रवासन के लिए, स्वादिष्ट दिमाग द्वारा WP माइग्रेट डीबी प्रो भी महान उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया के साथ आता है। यह अच्छी तरह से कोडित है, और माइग्रेशन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लगता है:

WP माइग्रेट डीबी प्रो प्लगइन।

कुल मिलाकर, यदि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करना चाह रहे हैं, तो बहुत सारे प्लगइन्स उपलब्ध हैं। पूरी प्रक्रिया में अधिकतम एक घंटे का समय लगना चाहिए। हालांकि, हो सकता है कि आपको अपनी परिस्थितियों के आधार पर अपनी साइट को बिल्कुल भी छूने की आवश्यकता न पड़े।

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे माइग्रेट करें (3 तरीके)

आमतौर पर, हम आपको चरण-दर-चरण दृष्टिकोण का उपयोग करके अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने का तरीका बताएंगे। हालाँकि, हमने नीचे दी गई कुछ विधियों को अन्यत्र विस्तार से कवर किया है।

इसके बजाय, हम उन कुछ विधियों पर विचार करेंगे जिन पर आप विचार करना चाहेंगे, और जानकारी कहां से प्राप्त करें और उठने के लिए। आइए जल्दी से उन तरीकों को देखें जिन्हें हम प्रदर्शित करेंगे:

  1. विचार करें कि क्या आपका होस्ट आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट कर सकता है।
  2. माइग्रेशन करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित और सक्रिय करें।
  3. अपनी साइट को मैन्युअल रूप से माइग्रेट करें (यदि आपके पास कौशल है)।

ध्यान दें कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट क्यों करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, यहां कुछ विधियां आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हो सकती हैं। यदि ऐसा है, तो बेझिझक एक ऐसी विधि को छोड़ दें जो उपयुक्त हो!

1. अपने होस्ट को अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट माइग्रेट करने दें

सबसे पहले, आपका वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता आपकी साइट को माइग्रेट करने में आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आप अपनी साइट को अपनी स्थानीय मशीन पर ले जाना चाहते हैं तो यह उपयुक्त नहीं होगा।

अधिकांश परिस्थितियों में, होस्ट केवल आपकी साइट को किसी प्रतियोगी की सेवा से निःशुल्क माइग्रेट करने में आपकी सहायता करेंगे। कुछ होस्ट एक प्रीमियम माइग्रेशन सेवा की पेशकश करेंगे। उदाहरण के लिए, Kinsta (हमारी समीक्षा) चयनित मेजबानों के लिए एक मुफ्त प्रवासन सेवा प्रदान करता है, लेकिन एक प्रीमियम प्रवासन सेवा भी प्रदान करता है।

अक्सर, माइग्रेशन को साइनअप फ़ायदे के रूप में पेश किया जाता है। यहां तक ​​कि जहां वे आपकी समग्र होस्टिंग योजना का हिस्सा हैं, वहां भी आपको माइग्रेशन करने में सक्षम होना चाहिए। हालाँकि, कुछ होस्ट जैसे WP Engine (हमारी समीक्षा + कूपन पर 20% की छूट) अपनी साइट को उसके मंच पर लाने में आपकी सहायता के लिए एक समर्पित प्लगइन प्रदान करें:

WP इंजन माइग्रेशन प्लगइन।

इसी तरह, साइटगेड आपकी साइट को एक लाइव सर्वर से दूसरे सर्वर पर लाने में मदद करने के लिए एक माइग्रेटर प्लगइन प्रदान करता है:

साइटग्राउंड माइग्रेटर प्लगइन।

हालांकि, ये समाधान आम तौर पर आपके स्थानीय होस्ट से लाइव सर्वर पर जाने की अनुमति नहीं देते हैं। इसके लिए आपको एक अलग प्लगइन की आवश्यकता होगी।

2. अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने के लिए एक समर्पित प्लगइन का उपयोग करें

जिन स्थितियों में आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने की आवश्यकता होगी, उनमें से अधिकांश में आपके स्थानीय कंप्यूटर से लाइव सर्वर पर जाना शामिल होगा। जैसे, आपकी सहायता के लिए आपको एक प्लगइन की आवश्यकता होगी।

जैसा कि हमने पूरी पोस्ट में देखा है, WPKube ने पहले इनमें से कई टूल प्रदर्शित किए हैं:

वास्तव में, हमने यह भी कवर किया है कि WP माइग्रेट डीबी प्रो का उपयोग कैसे करें (हमारी समीक्षा) अपनी समर्पित समीक्षा में। आम तौर पर, प्रक्रिया कुछ समान चरणों का पालन करती है:

  • आप अपनी वर्तमान साइट पर अपने चुने हुए प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करेंगे।
  • प्लगइन आपकी साइट के ‘पैकेज’ बनाएगा, और आपको उन्हें डाउनलोड करने देगा।
  • आप संकुल को अपने लाइव सर्वर पर अपलोड करेंगे।
  • आप एक ऐसे URL तक पहुँचते हैं जो आपको बाकी चरणों में ले जाता है।

ज्यादातर मामलों में यह सरल है, लेकिन यह कुछ ऐसे झटकों को इंगित करने योग्य है जो आपकी प्रगति को रेलमार्ग कर सकते हैं।

एक असफल प्रवासन का समस्या निवारण

बहुत बार – खासकर यदि आप पहली बार अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट कर रहे हैं – तो आप एक रोडब्लॉक हिट करेंगे। यह निराशाजनक हो सकता है, खासकर जब पूरी प्रक्रिया सही प्लगइन के साथ ‘परेशानी मुक्त’ के रूप में बेची जाती है।

हालाँकि, इस लेखक के अनुभव के अधिकांश मुद्दे डेटाबेस समस्या से संबंधित हैं। बहुत सारे मामलों में, आपको एक अनुमति त्रुटि मिलेगी। यह दो कारणों से हो सकता है:

  • आपने डेटाबेस सेट नहीं किया है। यह कुछ ऐसा है जो अक्सर छूट जाता है, लेकिन कुछ प्लगइन्स के लिए आपको कुछ परिस्थितियों में मैन्युअल रूप से डेटाबेस बनाने की आवश्यकता होती है।
  • आपके डेटाबेस क्रेडेंशियल गलत हैं। यह सामान्य है, क्योंकि मार्गदर्शन भ्रमित करने वाला हो सकता है। अनिवार्य रूप से, यदि आपको यह त्रुटि मिल रही है, तो जांच लें कि क्रेडेंशियल आपके नए डेटाबेस के लिए हैं, और यह कि wp-config.php फ़ाइल तदनुसार अद्यतन की जाती है।

आदर्श रूप से, आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी; हालाँकि, ऐसी परिस्थितियाँ हैं जहाँ आपको कदम बढ़ाने की आवश्यकता है। किसी भी स्थिति में, अपने डेटाबेस क्रेडेंशियल्स से शुरू करने से आपके सामने आने वाली अधिकांश माइग्रेशन विफलताओं का समाधान हो जाएगा।

3. अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को मैन्युअल रूप से माइग्रेट करें

अपने निपटान में सभी उपकरणों के साथ, आप सोच रहे होंगे कि मैन्युअल साइट माइग्रेशन क्यों विचार करने योग्य है। कुछ मामलों में, आपका होस्ट आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले प्लग इन को प्रतिबंधित कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप MySQL और एक SFTP क्लाइंट का उपयोग करके अधिक सहज हो सकते हैं।

किसी भी स्थिति में, मैन्युअल माइग्रेशन करने में निम्नलिखित चरण होते हैं:

  • अपनी साइट की फ़ाइलों का बैकअप लें, आमतौर पर उन्हें सीधे अपने स्थानीय कंप्यूटर पर कॉपी करके।
  • अपना वर्डप्रेस डेटाबेस निर्यात करें। अधिकांश के लिए सबसे आसान तरीका है Adminer या phpMyAdmin का उपयोग करना। हालाँकि, कमांड लाइन से MySQL का उपयोग करना भी अच्छा है।
  • अपने नए सर्वर पर वर्डप्रेस डेटाबेस बनाएं।
  • अपना संपादित करें wp-config.php नए डेटाबेस को संदर्भित करने के लिए फ़ाइल।
  • नया डेटाबेस आयात करें।
  • अपनी साइट की फ़ाइलों को नए सर्वर पर अपलोड करें।
  • अपनी नई साइट के लिए अपने डोमेन के संदर्भ अपडेट करें और पुरानी साइट के लिए उन्हें हटा दें।

अगर यह बहुत कुछ लगता है, तो यह है! हालाँकि, हमने इन सभी चरणों को साइट माइग्रेशन के लिए अपनी निश्चित मार्गदर्शिका में शामिल किया है। हम पूर्ण विवरण के लिए उस लेख पर एक नज़र डालने की सलाह देते हैं।

ऊपर लपेटकर

जबकि आपकी साइट का एक डोमेन नाम और एक स्थायी होस्ट है, यह हमेशा एक ही स्थान पर नहीं रहने वाली है। उदाहरण के लिए, यदि आपको इसके डिजाइन पर काम करना है, या कार्यक्षमता को बढ़ाना है, तो इसके साथ अपने स्थानीय कंप्यूटर पर काम करना एक अच्छी रणनीति है।

इस पोस्ट में, हमने आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने के तीन तरीकों पर ध्यान दिया है। आइए उनका पुनर्कथन करें:

  1. यदि आप अपनी साइट को एक होस्ट से दूसरे होस्ट पर ले जा रहे हैं, तो आपका नया प्रदाता आपके लिए माइग्रेशन कर सकता है।
  2. अधिकांश कार्यों के लिए, डुप्लीकेटर जैसे समर्पित प्लगइन स्थापित करना (हमारी स्टेप बाय स्टेप गाइड) या ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन सबसे कुशल और प्रभावी तरीका होगा।
  3. आपकी साइट को मैन्युअल रूप से माइग्रेट करने की अनुशंसा केवल बहुत विशिष्ट परिस्थितियों में की जाती है, आमतौर पर यदि आपकी साइट या आपके होस्ट के साथ कोई बड़ी समस्या है। हालांकि, यह ऐसा विकल्प नहीं है जिस पर आप ज्यादातर मामलों में विचार करेंगे।

क्या आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को माइग्रेट करने का कोई तरीका है जिसे हमने यहां कवर नहीं किया है? इसे नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा करें!

Source link