Saturday, May 21st, 2022

बिना प्लगइन के वर्डप्रेस में पीडीएफ कैसे एम्बेड करें

पीडीएफ फाइलें ब्रोशर और प्रिसिलिस्ट से लेकर ई-बुक्स, पोर्टफोलियो और बहुत कुछ प्रदर्शित करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। हालाँकि, जब आपकी वर्डप्रेस साइट पर पीडीएफ प्रदर्शित करने की बात आती है, तो चीजें थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं। जबकि आप आसानी से अपनी मीडिया लाइब्रेरी में एक पीडीएफ फाइल अपलोड कर सकते हैं और अपने पेज या पोस्ट में एक लिंक डाल सकते हैं, वह लिंक केवल आगंतुकों को फाइल को अपने ब्राउज़र में प्रदर्शित करने के बजाय डाउनलोड करने देगा। और चूंकि आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट पर यथासंभव लंबे समय तक बने रहें, यह बिल्कुल आदर्श समाधान नहीं है।

सौभाग्य से, वर्डप्रेस में पीडीएफ एम्बेड करने के कई तरीके हैं। शुरुआत के लिए, आपकी साइट पर PDF और विभिन्न अन्य फ़ाइल प्रकारों को एम्बेड करने के लिए प्लगइन्स की एक विस्तृत श्रृंखला है। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट को किसी भी अधिक ऐड-ऑन के साथ तौलना नहीं चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज, हम आपको प्लगइन के बिना अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में एक पीडीएफ फाइल को एम्बेड करने के दो सरल तरीके दिखाने जा रहे हैं।

हमारी पहली विधि के लिए, हम ब्राउज़र को पीडीएफ को डाउनलोड करने के बजाय प्रदर्शित करने के लिए बाध्य करने के लिए HTML कोड के एक साधारण टुकड़े का उपयोग करने जा रहे हैं।

लेकिन सबसे पहले हमें अपनी पीडीएफ फाइल को अपनी मीडिया लाइब्रेरी में अपलोड करने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए, मीडिया> लाइब्रेरी पर नेविगेट करें और स्क्रीन के शीर्ष पर नया जोड़ें बटन पर क्लिक करें। फिर, सेलेक्ट फाइल्स पर क्लिक करें, अपने कंप्यूटर पर अपनी पीडीएफ फाइल ढूंढें और इसे अपलोड करें। वैकल्पिक रूप से, आप फ़ाइल को “अपलोड करने के लिए फ़ाइलें ड्रॉप करें” अनुभाग में खींच और छोड़ सकते हैं।

एक बार फ़ाइल सफलतापूर्वक अपलोड हो जाने के बाद, यह आपकी मीडिया लाइब्रेरी में दिखाई देगी।

अब हमें फ़ाइल का URL प्राप्त करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, अपनी मीडिया लाइब्रेरी में फ़ाइल पर क्लिक करें और एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। दाईं ओर, आपको कई फ़ील्ड दिखाई देंगे, जिनमें “फ़ाइल URL” नामक एक फ़ील्ड शामिल है। लिंक को कॉपी करने के लिए आप “कॉपी यूआरएल टू क्लिपबोर्ड” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

अब, उस पृष्ठ पर जाएं जिसमें आप अपनी पीडीएफ फाइल को एम्बेड करना चाहते हैं और एक नया गुटेनबर्ग ब्लॉक जोड़ने के लिए प्लस चिह्न पर क्लिक करें। ब्लॉक चयन पैनल में, कस्टम HTML ब्लॉक ढूंढें और इसे अपने पेज में जोड़ें।

निम्नलिखित कोड को कस्टम HTML ब्लॉक में पेस्ट करें। बेशक, कोड के “YourPDFsURL” टुकड़े को अपनी पीडीएफ फाइल के वास्तविक यूआरएल में बदलें। आप अपनी पसंद के अनुसार चौड़ाई और ऊंचाई को भी संशोधित कर सकते हैं।

<एम्बेड src="YourPDFsURL" type="application/pdf" width="1200″ height="1000″>

जब आप अपने पृष्ठ को सामने के छोर से देखते हैं, तो आपका पीडीएफ आपकी सामग्री के भीतर प्रदर्शित होना चाहिए।

हालांकि, इस पद्धति के संबंध में एक महत्वपूर्ण बात ध्यान देने योग्य है – आपकी थीम और इसकी सेटिंग्स के आधार पर, हो सकता है कि आपका पीडीएफ हमेशा वैसा प्रदर्शित न हो जैसा आप चाहते हैं। हमने एम्बेडेड फ़ाइल के संरेखण के बंद होने, या चौड़ाई और ऊंचाई के निर्दिष्ट मानों के अनुरूप न होने के बारे में कई शिकायतें सुनी हैं। प्रतिक्रियात्मकता के मुद्दों का उल्लेख नहीं करना जो हो सकता है। और जबकि यह सब सीएसएस के कुछ अतिरिक्त बदलाव के साथ तय किया जा सकता है, कोई सार्वभौमिक कोड नहीं है जो सभी साइटों के लिए काम करेगा।

इसलिए हमने बिना प्लगइन के वर्डप्रेस में पीडीएफ एम्बेड करने के लिए दूसरी विधि पेश करने का फैसला किया है।

वर्डप्रेस में एक पीडीएफ एम्बेड करने का एक अन्य तरीका Google ड्राइव की “एम्बेड आइटम” सुविधा का उपयोग करना है, जो स्वचालित रूप से कोड का एक टुकड़ा उत्पन्न करता है जिसका उपयोग आप अपनी साइट पर एक आईफ्रेम के भीतर पीडीएफ फाइल को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपनी पीडीएफ फाइल को अपने गूगल ड्राइव पर अपलोड करना होगा। ऐसा करने के लिए, अपने Google ड्राइव पर जाएं, अपनी स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर बड़े “नया” बटन पर क्लिक करें और फ़ाइल अपलोड चुनें। फिर अपनी पीडीएफ फाइल ढूंढें और उसे अपलोड करें।

अब अपनी फ़ाइल का पूर्वावलोकन खोलने के लिए उस पर डबल-क्लिक करें। ऊपरी दाएं कोने में, “तीन बिंदु” आइकन ढूंढें और ड्रॉपडाउन खोलने के लिए क्लिक करें। “साझा करें” विकल्प चुनें।

खुलने वाली विंडो में, आपको सेटिंग बदलनी होगी ताकि लिंक वाला कोई भी व्यक्ति फ़ाइल देख सके।

हम यह भी सुझाव देते हैं कि आप गियर आइकन पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि “दर्शक और टिप्पणीकार डाउनलोड, प्रिंट और कॉपी करने का विकल्प देख सकते हैं” विकल्प बंद है।

एक बार जब आप कर लें, तो स्क्रीन के ऊपरी दाएं भाग में तीन बिंदुओं पर फिर से क्लिक करें, और “नई विंडो में खोलें” विकल्प चुनें।

नई विंडो में, तीन बिंदुओं पर एक बार फिर क्लिक करें और आपको एक नया “एम्बेड आइटम” विकल्प देखना चाहिए।

एक बार जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आपको कोड का एक टुकड़ा दिया जाएगा जिसका उपयोग अब हम अपनी वर्डप्रेस साइट में पीडीएफ फाइल को एम्बेड करने के लिए करेंगे। कोड कॉपी करें।

फिर अपनी साइट पर जाएं, और जिस पेज पर आप पीडीएफ को एम्बेड करना चाहते हैं, उस पर प्लस आइकन पर क्लिक करें और एक नया कस्टम HTML ब्लॉक जोड़ें।

एक बार जब आप Google डिस्क से अपने कस्टम HTML ब्लॉक में iframe कोड पेस्ट कर लेते हैं, तो आपकी PDF फ़ाइल आपकी साइट के सामने के छोर पर दिखाई देनी चाहिए। आप एम्बेडेड फ़ाइल के आयाम को संशोधित करने के लिए कोड की “चौड़ाई” और “ऊंचाई” विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं।

और इसमें बस इतना ही है।

वर्डप्रेस में पीडीएफ एम्बेड करने के इन दो तरीकों में से जो भी आप चुनते हैं, परिणाम आपकी वेबसाइट की सामग्री के भीतर आपकी फ़ाइल का एक सुंदर पूर्वावलोकन होगा। निस्संदेह, नकारात्मक पक्ष यह है कि उस पूर्वावलोकन को प्रदर्शित करने के तरीके पर आपका अधिक नियंत्रण नहीं होगा। आप जो कुछ भी अनुकूलित करना चाहते हैं उसके लिए सीएसएस के कुछ अतिरिक्त ज्ञान की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आप अपने पीडीएफ़ के स्वरूप पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो आप हमेशा एक अच्छा, हल्का प्लग इन पा सकते हैं जो आपको ठीक वही हासिल करने में मदद करेगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।

Source link