Saturday, May 21st, 2022

वर्डप्रेस वेबसाइट सामग्री का स्वचालित रूप से अनुवाद कैसे करें

वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट चलाने का अंतिम लक्ष्य, चाहे वह WooCommerce की दुकान हो या एक साधारण ब्लॉग, आपकी सामग्री को अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँचाना है। इसे प्राप्त करने के लिए प्रारंभिक कार्रवाई भाषा की बाधा को पार कर रही है।

यदि आप एक ऐसा उपकरण चाहते हैं जो यह सब और बहुत कुछ हासिल करने में सक्षम हो, तो लिंग्वाइज से आगे नहीं देखें।

इस लेख में, मैं भाषाई को एक सेवा के रूप में समझूंगा कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं, और अन्य अनुवाद विधियों और सेवाओं पर इसका क्या लाभ है।

यदि आप सीधे छोड़ना चाहते हैं कि आप अपनी वेबसाइट की सामग्री के अनुवाद को स्वचालित करने के लिए भाषा का उपयोग कैसे कर सकते हैं, तो यहां क्लिक करें।

आपकी वेबसाइट पर बहुभाषी अनुवाद होने का क्या महत्व है?

वेबसाइटों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए वर्तमान वेबसाइटों में अपेक्षाकृत उच्च मानक हैं; सामग्री की पहुंच, गति और उपयोग में आसानी। इसके शीर्ष पर, वहाँ कई वेबसाइटें हैं जो आपके समान सेवा प्रदान करती हैं। अपनी वेबसाइट की सफलता की गारंटी के लिए, आपको अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त मील जाने की आवश्यकता है। इसके केंद्र में उन उपयोगकर्ताओं के लिए भाषा की बाधा पर काबू पाना है जो उस डिफ़ॉल्ट भाषा को नहीं बोलते हैं जिसमें आपने अपनी वेबसाइट बनाई थी।

भाषाई लैंडिंग पृष्ठ

विभिन्न प्रकार की भाषाओं में प्रस्तुत की गई वेबसाइट में बहुत अधिक दर्शकों तक पहुंचने और अधिक सहज अनुभव प्रदान करने की क्षमता होती है। इस कारण से, आपकी वेबसाइट के भीतर एक अनुवाद सेवा को एकीकृत करना तेजी से आवश्यक होता जा रहा है।

लेकिन उच्च स्तर की सटीकता, गति और, SEO के बिना वेबसाइट अनुवाद आपके लिए बहुत कुछ नहीं करेगा। तो, इसे प्राप्त करने के लिए आप किस सेवा का उपयोग कर सकते हैं?

भाषा क्या है?

भाषा एक तंत्रिका नेटवर्क-आधारित सेवा (सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर) है जो वेबसाइटों पर सभी सामग्री के लिए अनुवाद को स्वचालित करती है। यह तंत्रिका है कि इसमें मशीन लर्निंग के एल्गोरिदम शामिल हैं जो इसे मानव मस्तिष्क की सीखने की क्रियाओं की नकल करने की अनुमति देते हैं।

भाषा अत्यधिक लचीली है और इसमें 80 से अधिक भाषाएँ हैं जिनमें आप अपनी वेबसाइट की सामग्री का अनुवाद कर सकते हैं। यह आसानी से और जल्दी से तैनात करने योग्य है और इसमें उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है।

भाषाई प्रोमो बैनर

भाषा में निम्नलिखित मुख्य विशेषताएं हैं:

  • लागत प्रभावशीलता
  • सटीकता की एक उच्च डिग्री
  • SEO के लिए मेटाडेटा और साइटमैप अनुवाद
  • अनुवाद संपादन और प्रबंधन में लचीलापन
  • सभी वर्डप्रेस प्लगइन्स के साथ संगतता

भाषाई वार्षिक अनुवाद सेवा सीधे यहाँ देखें।

आपकी वेबसाइट का अनुवाद करने के लिए भाषाई सबसे अच्छा विकल्प क्यों है?

कहने की जरूरत नहीं है कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की सामग्री का अनुवाद करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। आप अन्य अनुवाद प्लगइन्स जैसे WPML और पॉलीलैंग, Google अनुवाद, या सिर्फ सादा पुराने मानव अनुवाद के लिए जाना चाह सकते हैं। जबकि ये समाधान आपको अपना परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, वे निम्नलिखित सीमाएँ सहन करते हैं:

  • Google अनुवाद के साथ प्लग इन के लिए अनुवाद संपादन का कोई प्रबंधन नहीं
  • विभिन्न भौगोलिक स्थानों के लिए निर्दिष्ट विभिन्न खोज इंजनों के लिए कोई SEO अनुवाद नहीं
  • मानव अनुवाद विकल्प के लिए उच्च लागत, कम सटीकता और अधिक समय की खपत

भाषाई प्रोमो बैनर 2

दूसरी ओर, भाषा एक ऐसा समाधान प्रस्तुत करती है जो उपरोक्त विधियों के सभी लाभों को उनकी सीमाओं के बिना बनाए रखता है। भाषा आपके अनुवाद को प्रबंधित और संपादित करने का विकल्प प्रदान करते हुए अनुवादों को स्वचालित करती है।

SEO प्रॉपर्टी आपकी वेबसाइट की सामग्री को सर्च इंजन द्वारा इंडेक्स करने योग्य बनाती है। नतीजतन, यह आपकी वेबसाइट की सामग्री का अनुवाद करने का सबसे अच्छा विकल्प है।

लेकिन हम इस पर बाद में विचार करेंगे।

आप अपनी WP वेबसाइट पर भाषा कैसे स्थापित कर सकते हैं?

हम पहले यह जाने बिना कि आप इस सेवा को कैसे स्थापित और उपयोग कर सकते हैं, हम भाषा के बारे में आगे और पीछे नहीं जा सकते।

शुरू करना

  • आधिकारिक वेबसाइट, Linguise.com पर जाकर शुरुआत करें और खाता बनाने के लिए अपना विवरण भरें।

भाषा लॉगिन पेज

  • खाता बनाने के बाद, नेविगेट करें डोमेन जोड़ें डैशबोर्ड पर बटन और उस पर क्लिक करें।

डोमेन एपीआई कुंजी उत्पन्न करना

आपका भाषाई प्लग इन एपीआई कुंजी के बिना काम नहीं कर सकता है जो विशिष्ट रूप से आपके वेबसाइट डोमेन की पहचान करता है। सेवा को सक्रिय करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता होगी।

  • डोमेन जोड़ें पृष्ठ पर, अपनी वेबसाइट का URL, मूल भाषा और अन्य भाषाएँ जोड़ें जिनमें आप अपनी वेबसाइट का अनुवाद करना चाहते हैं। आपके लिए चुनने के लिए 80 से अधिक विकल्प हैं!

भाषाई सेटअप चरण 1

  • आप यह भी चुन सकते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों का अनुवाद किया जाए और फिर . पर क्लिक करें अगला अपनी एपीआई कुंजी उत्पन्न करने के लिए।

एक बार जब आप अपना खाता बना लेते हैं, तो आपको 400,000 से अधिक शब्दों के निःशुल्क अनुवाद के लिए एक कोटा प्रदान किया जाता है। बस स्पष्ट होने के लिए, सेवा हमेशा के लिए मुफ़्त नहीं है; कोटा समाप्त होने के बाद, आप शुल्क देना शुरू करते हैं।

  • अगले पृष्ठ पर, आपको एक क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से जेनरेट की गई कुंजी (एपीआई कुंजी) मिलेगी जिसे आप अपने क्लिपबोर्ड पर कॉपी करते हैं।

भाषाई सेटअप चरण 2

एक्सटेंशन प्राप्त करना

  • पर क्लिक करें एक्सटेंशन डाउनलोड प्लगइन की एक ज़िप फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए लिंक। अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड पर वापस जाएं और नीचे प्लग-इन, चुनते हैं नया जोड़ें > अपलोड करें > फ़ाइल चुनें.
  • एक्सटेंशन ज़िप फ़ाइल का चयन करें और क्लिक करें अभी स्थापित करें > सक्रिय करें

भाषा प्लगइन स्थापना

  • लेफ्ट साइडबार मेन्यू पर लिंग्वाइज आइकन पर क्लिक करें और डोमेन एपीआई की पेस्ट करें और अप्लाई पर क्लिक करें। यह आपके द्वारा अपने डोमेन के लिए भाषाई डैशबोर्ड पर सेट किए गए कॉन्फ़िगरेशन को स्वचालित रूप से पुनर्प्राप्त करेगा।

भाषाई प्लगइन सेटिंग्स

भाषा स्विचर लोड हो रहा है

  • बाएं साइडबार पर, यहां जाएं प्रकटन > मेनू. उस बॉक्स को चेक करें जो कहता है कि भाषाएँ> मेनू में जोड़ें और फिर परिवर्तन सहेजें, और आपका काम हो गया!

भाषाई भाषा स्विचर

अब आप अपनी वेबसाइट के होमपेज पर जा सकते हैं और भाषाओं के बीच स्विच करने के लिए भाषा चयनकर्ता का उपयोग कर सकते हैं।

वेबसाइट पर सक्रिय भाषा

अन्य अनुवाद विधियों के ऊपर भाषाई स्तर क्या निर्धारित करता है?

मुझे यह उल्लेख करना चाहिए कि अन्य विधियां आपके वांछित परिणाम को प्राप्त करने में सक्षम हैं। इसलिए, यह उन तरीकों की आलोचना नहीं है, बल्कि भाषा की क्षमताओं की एक अंतर्दृष्टि है जो इसे एक स्तर से ऊपर सेट करती है। तो हम बुनियादी बातों के साथ शुरू करेंगे जो ऊपर जा रहे हैं।

भाषा बनाम मानव अनुवाद

भाषा, एक तंत्रिका नेटवर्क अनुवाद सेवा होने के नाते, लगभग हर तरह से मानव अनुवाद से बेहतर है। मानव अनुवाद में काफी लंबी अवधि लगती है और तंत्रिका नेटवर्क अनुवाद की तुलना में प्रति यूनिट कार्य की लागत अधिक होती है। यह बहुत कम गुणवत्ता का परिणाम भी देता है। यहाँ प्रासंगिक मापदंडों के भीतर दोनों की एक छोटी तुलना है।

पैरामीटर भाषाई अनुवाद मानव अनुवाद
सेटअप समय लगभग १५ मिनट लगभग २ घंटे
अनुवाद का समय तुरंत कई घंटे से दिन
प्रत्येक 1000 शब्दों के 100 पृष्ठों के लिए नमूना मूल्य। $165/वर्ष लगभग $8000/वर्ष

भाषा अनुवादित सामग्री के संशोधन और प्रबंधन की अनुमति देती है, जिससे मानव अनुवाद से अच्छी गुणवत्ता बनी रहती है।

भाषा बनाम अन्य अनुवाद प्लगइन्स

भाषा अनुवादित सामग्री संशोधन और अनुवाद संपादन प्रबंधन प्रदान करती है।

हालांकि वेबसाइट सामग्री का अनुवाद करने के लिए स्वचालित अनुवाद निर्विवाद रूप से सबसे अच्छा तरीका है, कुछ स्थितियों में, ये एक्सटेंशन गलतियां करने के लिए बाध्य हैं। एक स्वचालित अनुवाद सेवा द्वारा निम्नलिखित पर गलतियाँ किए जाने की संभावना है:

  • सांस्कृतिक संदर्भ
  • तकनीकी शर्तें
  • लंबे और जटिल वाक्य
  • मजाक

इस कारण से, अनुवादित पाठ को पढ़ना और एक्सटेंशन द्वारा की गई गलतियों को संपादित करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

डब्लूपीएमएल या ट्रांसलेटप्रेस जैसी अन्य अनुवाद सेवाओं से भाषा को जो अलग बनाता है वह है विजुअल लाइव संपादक। इस सुविधा में, आप अनुवादों को सीधे अपने वेबपेज पर संपादित कर सकते हैं। आप अपने अनुवादों को भाषा के आधार पर भी प्रबंधित कर सकते हैं। आपको इसे केवल उन्हीं भाषाओं में करना चाहिए जिनमें आप दक्ष हैं।

भाषाई लाइव संपादक

आप उन भाषाओं के लिए अनुवाद कैसे प्रबंधित करते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं?

अपनी अनुवादित सामग्री को संशोधित करने के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित करें

चूंकि स्वचालित अनुवाद 100% सटीक नहीं होते हैं, इसलिए आपको एक्सटेंशन द्वारा की गई गलतियों को सुधारने के लिए विशेषज्ञों को लाने की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से उन भाषाओं के लिए जिनमें आप कुशल नहीं हैं। भाषा आपको इन व्यक्तियों के लिए खाते बनाने और किसी भाषा पर उनकी पहुंच का प्रबंधन करने की अनुमति देती है। आधार।

मैं आपको दिखाऊंगा कि आप यह कैसे कर सकते हैं।

  • के पास जाओ सदस्यों टैब करें और एक नए सदस्य को आमंत्रित करें चुनें।
  • इन सदस्यों का ईमेल जोड़ें, उनकी भूमिकाएँ (व्यवस्थापक, प्रबंधक, या अनुवादक), वे वेबसाइट चुनें जिन्हें उन्हें प्रबंधित करने का काम सौंपा गया है, और वे भाषाएँ जिन्हें वे प्रबंधित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। प्रबंधकों के पास सभी भाषाओं और नियमों तक पहुंच होती है, जबकि अनुवादक सामने के छोर पर विशिष्ट भाषाओं तक सीमित होते हैं।

भाषाई आमंत्रण नए सदस्य पॉपअप

भाषा बनाम Google अनुवाद

यदि आप एक Google क्रोम उपयोगकर्ता हैं, तो संभवत: आप किसी विदेशी भाषा में किसी वेबसाइट पर सामग्री का स्वचालित रूप से अनुवाद करने के लिए Google अनुवाद ऑफ़र पर आ गए हैं। यह उपकरण मुफ़्त और अपेक्षाकृत उपयोगी है, लेकिन इसकी कई सीमाएँ हैं।

Google अनुवाद पॉपअप

  • खराब गुणवत्ता वाला अनुवाद जो संभावित रूप से आपकी सामग्री के संदर्भ को छीन लेता है, उपयोगकर्ताओं को अनुवाद को पूरी तरह समझने से रोकता है। मुझे पूरा यकीन है कि आपने इसे अक्सर अनुभव किया है।
  • आपकी वेबसाइट को खोज इंजन द्वारा बहुभाषी पृष्ठों के रूप में अनुक्रमित नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह मूल भाषा में बनी रहती है जिसमें आपने इसे बनाया है (कोई नया URL नहीं बनाया गया है)
  • यह टूल आपको इसके अनुवादों को प्रबंधित और संशोधित करने की स्वतंत्रता नहीं देता है।

भाषाई आपको मशीन अनुवादों को संशोधित करने के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित करने की अनुमति देते हुए लाइव संपादक सुविधा के माध्यम से इन सभी सीमाओं को कवर करता है।

भाषाई कैसे सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट की सामग्री खोज इंजन अनुकूलित है?

एक वेबसाइट के मालिक के रूप में, आपका एक प्रमुख लक्ष्य यह है कि आपकी वेबसाइट को मूल और अनुवादित दोनों भाषाओं में खोज इंजनों द्वारा उच्च रैंक दिया जाए। यह अंतरराष्ट्रीय उपयोगकर्ताओं के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो विभिन्न खोज इंजनों का उपयोग करते हैं जो वेबसाइटों को अलग तरह से रैंक करते हैं। लब्बोलुआब यह है कि खोज इंजन ब्राउज़र भाषा और भौगोलिक स्थानों के आधार पर वेबसाइटों को अलग तरह से रैंक करते हैं।

स्थापित होने पर, भाषा स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट पर सभी मेटाडेटा का अनुवाद करती है जो एसईओ के लिए प्रासंगिक है (शीर्षक और विवरण सहित)। यह प्लगइन वेब क्रॉलर (सर्च इंजन रोबोट) को उन भाषाओं के बारे में सूचित करने के लिए वैकल्पिक URL जोड़ता है जिनमें आपके पृष्ठ मौजूद हैं ताकि उन्हें रैंक किया जा सके। आप अपने साइटमैप का उन भाषाओं में अनुवाद कर सकते हैं जिन्हें आपने चुना है, और मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे एक SEO प्लगइन के साथ (यह Yoast जैसे किसी भी SEO प्लगइन के साथ भी काम करता है)।

अपनी वेबसाइट के साइटमैप का स्वचालित रूप से अनुवाद करें:

  • अपने WP व्यवस्थापक डैशबोर्ड पर जाएं WP मेटा एसईओ > साइटमैप्स
  • एक्सएमएल लिंक को कॉपी करें और ओपन पर क्लिक करें।

वेबसाइट साइटमैप का अनुवाद

  • पृष्ठ पर अगला लिंक पेस्ट करें और खोज बॉक्स पर एक्सएमएल लिंक में भाषा उपसर्ग (एस/जीआर/एफआर) जोड़ें और एंटर कुंजी दबाएं।

वेबसाइट साइटमैप का अनुवाद करना 2

आप इस पर एक नज़र डाल सकते हैं कि भाषा एक फ़्रेंच स्थान में जूमयूनाइटेड के लिए अनुवादों को कितनी अच्छी तरह अनुकूलित करती है।

WP फ़ाइल डाउनलोड करें Google खोज

भाषाई से अधिक…

अनुकूलन योग्य भाषा चयनकर्ता

अपनी UI पहचान बनाए रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। भाषा के साथ, यह अलग नहीं होगा क्योंकि आप इसे आसानी से और निर्बाध रूप से अपने डिजाइन के साथ एकीकृत कर सकते हैं। आप एक साधारण शोर्ट का उपयोग करके अपने वेबपेज के किसी भी बिंदु पर भाषा चयनकर्ता जोड़ सकते हैं।

और चुनने के लिए कई प्रदर्शन विकल्प हैं, पॉपअप प्रकार, ध्वज आकार और आकार, छाया, पाठ का रंग…

थीम और प्लगइन संगतता

भाषा सभी वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स के साथ संगत है। कुछ थीम और प्लगइन्स पर काम करने के लिए इसके लिए अतिरिक्त एक्सटेंशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यह वर्डप्रेस पर हर प्लगइन और थीम का अनुवाद कर सकता है। वह सब कुछ नहीं हैं; यह इन प्लगइन्स के अदृश्य तत्वों का भी अनुवाद करता है।

भाषाई आंकड़ों को प्रदर्शित करता है कि विभिन्न अनुवाद कैसे एक आकर्षक, आधुनिक अच्छी तरह से तैयार किए गए डैशबोर्ड पर प्रदर्शन कर रहे हैं जो बहुत आकर्षक है। यह आपको यह जानने की अनुमति देगा कि आपको किन भाषाओं का प्रचार करना चाहिए और किन पर कुछ काम करने की आवश्यकता है।

एक WP वेबसाइट के मालिक के रूप में, Linguise अंतरराष्ट्रीय दर्शकों की खोज करने की दिशा में आपका पहला कदम है। यह आपको न्यूनतम इनपुट और उत्कृष्ट परिणामों के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया है। अपनी वेबसाइट को अंतर्राष्ट्रीय बनाना इसकी सफलता की दिशा में एक बड़ा कदम है, और भाषाई इसे करने का एक विश्वसनीय तरीका प्रदान करता है।

Source link