Sunday, January 23rd, 2022

होम ऑफिस बर्नआउट? ठीक होने में आपकी मदद करने के 6 तरीके (कोविड संस्करण)

COVID महामारी के दौरान दूर से और अपने गृह कार्यालय से काम करने वाले लोगों की हिस्सेदारी आसमान छू गई है। इसका निश्चित रूप से कार्य संस्कृति पर कुछ सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और यह एक ऐसी चीज है जिसे अधिकांश लोग जारी रखना चाहते हैं। साथ ही, कुछ ऐसा जो बढ़ भी रहा है वह है होम ऑफिस बर्नआउट।

वह कैसे हो सकता है?

खैर, कंपनियों के डर के बावजूद, दूरस्थ कर्मचारी वास्तव में घर पर अधिक काम करते हैं। प्रतिदिन औसतन तीन घंटे अतिरिक्त। इसके अलावा, सामान्य काम के तनाव (उल्लेख नहीं करने के लिए, एक वैश्विक महामारी का अनुभव करते समय असुरक्षा की भावना) के अलावा, घर से काम करना और महामारी द्वारा लगाए गए अलगाव मिश्रण में एक और कारक जोड़ते हैं: अकेलापन।

वास्तव में, सामाजिक अलगाव को जीवन प्रत्याशा को 15 साल तक कम करने के लिए दिखाया गया है और वास्तव में यह उतना ही बुरा है जितना कि एक दिन में 15 सिगरेट पीना। किसने सोचा होगा कि अन्य लोगों के आसपास रहना आपकी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है? शॉकर!

इसलिए, बाकी सब चीजों के अलावा, कोरोनवायरस का वैश्विक ब्रेकआउट भी इस बात का हिस्सा है कि वर्क-फ्रॉम-होम बर्नआउट महामारी को क्या बढ़ावा देता है। खासकर जब से, लंबे समय तक, दृष्टि में कोई अंत नहीं था।

यदि आप पहले से ही बर्नआउट के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो होम ऑफिस ब्लूज़ को दूर करने या ठीक होने में आपकी मदद करने के लिए, इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि होम ऑफिस बर्नआउट को कैसे पहचाना जाए और साथ ही आपको रिकवरी के लिए टिप्स भी दिए जाएं।

वर्क फ्रॉम होम बर्नआउट: लक्षण और चेतावनी के संकेत

बर्नआउट नकारात्मक चिकित्सा परिणामों की एक पूरी श्रृंखला के साथ आ सकता है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली पर उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से लेकर चिंता, अवसाद और यहां तक ​​कि मृत्यु तक (जो कि, आप जानते हैं, सबसे खराब संभावित परिणाम है)। यहां बताया गया है कि आप कैसे बता सकते हैं कि आप बर्नआउट शहर के रास्ते पर हैं:

  • काम से बचना — विलंब करना, अपनी टू-डू सूची शुरू करने की अनिच्छा, बैठकों में देर से आना, और कुछ भी करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन काम करने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास कार्य नैतिकता की कमी है। वे एक चेतावनी संकेत भी हो सकते हैं कि आप बस ओवरटैक्स्ड हैं और बर्नआउट कोने के आसपास है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए जाता है जिन्हें आमतौर पर प्रेरित रहने में कोई समस्या नहीं होती है।
  • काम से डिस्कनेक्ट करने में असमर्थता – काफी मजेदार (ठीक है, शायद मजाकिया सही शब्द नहीं है), इसके विपरीत भी सच हो सकता है। सामान्य से अधिक काम करना, घंटों के बाद ईमेल की जाँच करना, समय न निकालना और कुल मिलाकर काम के प्रति अत्यधिक प्रतिबद्ध होना भी बर्नआउट का संकेत हो सकता है। यदि आपके सभी विचार पीस के इर्द-गिर्द घूमते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आप काम को उन चीजों से बचने के साधन के रूप में उपयोग कर रहे हैं जो आपके जीवन में काम नहीं कर रही हैं और यह कि गृह कार्यालय की जलन खत्म हो गई है।
  • प्रदर्शन में गिरावट — यदि आपके काम की गुणवत्ता में गिरावट है, तो आपके पास रचनात्मकता और अच्छा करने के लिए प्रेरणा की कमी है, यह इस बात का संकेत हो सकता है कि तनाव ने आपके दिमाग पर कब्जा कर लिया है और आप अब और सामना नहीं कर सकते।
  • थकावट और प्रेरणा की कमी — लगातार थकान महसूस हो रही है? क्या सप्ताहांत ठीक होने और ईंधन भरने के लिए पर्याप्त नहीं है? यह बर्नआउट का संकेत हो सकता है। खासकर यदि यह उन गतिविधियों तक फैली हुई है जिनका आप आमतौर पर शौक, सामाजिक होने और अन्य सुखद गतिविधियों जैसे आनंद लेते हैं।
  • (मानसिक) स्वास्थ्य संघर्ष – बर्नआउट मूल रूप से थकान का एक पुराना रूप है। यह सभी प्रकार के स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के साथ आ सकता है। उदाहरणों में शामिल हैं अवसाद, चिड़चिड़ापन या निराशा की भावनाएँ और क्रोध। लेकिन साथ ही खराब नींद, अनिद्रा, सिरदर्द, दर्द, अधिक बार-बार होने वाली बीमारी या पाचन संबंधी समस्याएं।
  • अस्वस्थ तरीके से मुकाबला – काम के बाद समय-समय पर एक गिलास वाइन के साथ आराम करना ठीक है। हालाँकि, यदि आप पाते हैं कि आप शराब, ड्रग्स या दवा के साथ अपनी भावनाओं को तेजी से सुन्न कर रहे हैं, तो यह भी संकेत है कि आपका जीवन संतुलन से बाहर है।

घर से काम करने में समस्या यह भी है कि हो सकता है कि आपके आस-पास कोई ऐसा व्यक्ति न हो जो आपके व्यवहार में इन परिवर्तनों को नोटिस करता हो। विशेष रूप से यदि आप अकेले रह रहे हैं, तो यह आप पर निर्भर करता है कि कब कुछ गड़बड़ हो जाए और कार्रवाई की मांग की जाए।

इसके अलावा, यदि आप अकेले नहीं रह रहे हैं, तो जले हुए होने से उन लोगों की देखभाल करना बहुत कठिन हो जाता है जो आप पर निर्भर हो सकते हैं। यदि आपके पास कुछ नहीं बचा है तो आप दूसरों को नहीं दे सकते। तो, आप स्वयं को भी त्याग कर उन पर कोई उपकार नहीं कर रहे हैं।

होम ऑफिस बर्नआउट से उबरने के टिप्स

यदि आपको संदेह है कि वर्क फ्रॉम होम बर्नआउट ने जोर पकड़ लिया है, तो जहाज को ठीक करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं।

1. बुनियादी बातों का ध्यान रखें

जैसा कि हमने अपने लेख में शामिल किया है कि लॉकडाउन के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करेंबर्नआउट और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे संघर्ष भी स्वयं की देखभाल का विषय हैं। यदि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो पहला कदम यह है कि आप अपने शरीर को वह देना सुनिश्चित करें जिसकी उसे आवश्यकता है:

  • पर्याप्त नींद लें, आदर्श रूप से प्रति दिन 7-9 घंटे
  • देर रात तक उपकरणों का उपयोग बंद करें
  • जंक फूड से बचें और स्वस्थ खाने की कोशिश करें
  • चलने, दौड़ने, खींचने, योग इत्यादि जैसे किसी प्रकार की आंदोलन दिनचर्या स्थापित करें।
  • सामाजिक संपर्क में निवेश करें, अधिमानतः (सुरक्षित रूप से) ऑफ स्क्रीन

जब आपके शरीर की देखभाल की जाती है तो आपके दिमाग का ठीक होना बहुत आसान होता है, इसलिए इसे प्राथमिकता दें। ऊपर दिए गए लेख में उसके लिए और भी सुझाव हैं।

2. डिस्कनेक्ट

जब कार्यालय आपके घर में हो, तो घर और कार्य जीवन के बीच अंतर करना कठिन हो सकता है। सामान्य तौर पर 9 से 5 की नौकरी में, आप काम वहीं छोड़ देते हैं जहां वह होता है: कार्यालय। दो स्थानों के बीच स्पष्ट सीमाएँ हैं (कम से कम, एक आदर्श दुनिया में)। घर से काम करते समय, यह हमेशा इतना आसान नहीं होता है, जिस तरह से बर्नआउट अंदर घुस सकता है।

समाधान: सीमाएं निर्धारित करें जैसे कि आप अभी भी कार्यालय जा रहे हैं। इसका मतलब है, कार्यालय समय निर्धारित करना और उसका पालन करना। किसी भी सूचना को चुप कराएं और कार्यालय के बाहर संदेशों को उसके बाहर सेट करें ताकि वापस उसमें फंस न जाए। और विशेष रूप से सप्ताहांत पर काम न करें!

इसके अलावा, अपने कंप्यूटर से लंच ब्रेक लेने पर विचार करें और उस दौरान काम से संबंधित पूछताछ पर प्रतिक्रिया न करें। आप आवंटित समय के “स्प्रिंट” में काम करने पर भी विचार कर सकते हैं और नियमित रूप से बीच में ब्रेक ले सकते हैं (देखें पोमोडोरो तकनीक या 90/20 नियम)।

पोमोडोरो तकनीक इन्फोग्राफिक

इसके अलावा, यह एक निर्दिष्ट कार्य क्षेत्र बनाने में मदद कर सकता है, अधिमानतः एक अलग कमरे में जो आपका लिविंग रूम या बेड रूम नहीं है। इससे काम को “छोड़ना” आसान हो जाता है – जब आप शारीरिक रूप से इससे दूर जा सकते हैं।

आप काम और सामान्य कपड़े पहनने की भी कोशिश कर सकते हैं। अलमारी बदलना उनसे जुड़ी भूमिकाओं को बदलने में मददगार हो सकता है। इसके बारे में सोचें: आमतौर पर, आप सुबह काम के कपड़े पहनेंगे और घर वापस आने पर कुछ अधिक आरामदायक हो जाएंगे। ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप अपने घर में भी ऐसा नहीं कर सकते।

आप एक नकली आवागमन बनाने पर भी विचार कर सकते हैं। रेडियो सुनते समय या कार्यालय जाते समय आप आमतौर पर जो कुछ भी करते हैं, एक बार ब्लॉक के चारों ओर घूमें। इससे आपको व्यायाम और ताजी हवा देने का अतिरिक्त लाभ भी होता है।

अंत में, यह सीमाएँ निर्धारित करने और उनका पालन करने के बारे में है। इसे आसान बनाने के लिए ग्राहकों और सहकर्मियों को अपने नए काम के घंटों के बारे में पहले से बताना सुनिश्चित करें।

3. प्रतिनिधि जो आप कर सकते हैं

यदि आपको लगता है कि करने के लिए बहुत कुछ है और यह सब करने में असमर्थ हैं, तो इसका एक सरल उपाय हो सकता है: नहीं।

मेरा क्या मतलब है? सरल, देखें कि आप किसी और को क्या उतार सकते हैं। यदि आप काम में डूबा हुआ महसूस कर रहे हैं, तो देखें कि क्या आप किसी को अपने कुछ कर्तव्यों को संभालने के लिए कह सकते हैं।

यह आपके निजी जीवन के लिए भी जाता है। घर पर अपनी टू-डू सूची से कार्यों को खत्म करने के तरीकों पर गौर करें। सिर्फ इसलिए कि आप मौजूद हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह सब खुद करना होगा।

अपने घर तक किराने का सामान पहुंचाने का आदेश दें, एक हाउस क्लीनर को किराए पर लें जो उचित महामारी प्रोटोकॉल का पालन करता है, एक डेकेयर या दाई ढूंढता है, या समय के लिए पैसे का आदान-प्रदान करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें।

आप अपने जीवनसाथी के साथ संवाद भी कर सकते हैं। हो सकता है कि आप घर के कामों को अलग-अलग तरीके से बाँट सकते हैं या देख सकते हैं कि क्या वे थोड़ी देर के लिए सुस्ती उठा सकते हैं।

4. अपनी पसंद के काम को प्राथमिकता दें

घर से काम करना आसानी से वही पुराने में बदल सकता है – कॉन्फ्रेंस, ईमेल और वीडियो कॉल के माध्यम से एक दैनिक नारा। और कुछ नहीं होने के कारण, व्यस्त काम उन चीजों को दफन कर सकता है जो वास्तव में आपको अपने करियर के बारे में उत्साहित करती हैं।

यदि आपके लिए ऐसा है, तो यह समय अधिक प्रेरणादायक कार्यों के लिए कुछ स्थान और समय निकालने का है। पता लगाएँ कि आपको अपना काम करने के लिए क्या ईंधन और आग देता है, फिर इसे करने के लिए समय को अवरुद्ध करें। यह याद रखने की कोशिश करें कि आपने पहली बार में अपने करियर के लिए क्या आकर्षित किया। फिर इसे एक बड़ी प्राथमिकता बनाने के तरीके खोजें।

यदि कोई परियोजना है जो आपको उत्साहित करती है, तो आप अपने प्रबंधक को इसे सौंपने के लिए कह सकते हैं। सामान के साथ जो वास्तव में आपके व्हीलहाउस में नहीं है, यह पूछना अच्छा हो सकता है कि क्या आपको छोड़ा जा सकता है। यदि आप जो काम करते हैं वह आपके लिए अधिक सार्थक है, तो यह आपको प्रेरित होने और बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

5. अपने संघर्षों का संचार करें

जब कार्यालय में नहीं होते हैं और केवल लोगों को कभी-कभार स्क्रीन पर देखते हैं, तो दूसरों के लिए यह नोटिस करना कठिन हो सकता है कि मानसिक या शारीरिक रूप से आपके लिए चीजें ठीक नहीं चल रही हैं। उन मामलों में, अपने सहकर्मियों और/या वरिष्ठों को इस बारे में बताना एक अच्छा विचार हो सकता है। बस इसके बारे में जागरूक होने से उन्हें आपको और अधिक समर्थन देने के लिए परिवर्तन करने में मदद मिल सकती है।

होम ऑफिस बर्नआउट आप वास्तव में कैसे साइन कर रहे हैं

यह बातचीत में एक प्रवेश बिंदु भी हो सकता है कि कैसे कार्यभार या प्रक्रियाओं को अलग तरह से संरचित किया जा सकता है। हो सकता है कि काम के बोझ को कम करने, कम मेहनत वाले काम के लिए अधिक जगह बनाने, या अपनी नौकरी के विवरण और आपके द्वारा किए जाने वाले काम के दायरे को फिर से परिभाषित करने का कोई तरीका हो (अधिक सार्थक काम करें, याद रखें?) यहां, एक ठोस प्रस्ताव होने से सहकर्मियों और वरिष्ठों के लिए जवाब देना और हां कहना आसान हो जाता है।

जो हो रहा है उसे साझा करने से अधिक संचार और कनेक्ट करने के तरीकों के लिए रास्ते खुल सकते हैं। कई देशों में टीकाकरण और COVID प्रतिबंधों के बढ़ने के साथ, उनमें से कुछ ऑफ़लाइन और वास्तविक जीवन में भी संभव हो सकते हैं (निश्चित रूप से कुछ ही दूरी पर)।

हालाँकि, अपने संघर्षों को साझा करना केवल काम के संदर्भ में ही नहीं होना चाहिए। यदि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो उन भावनाओं के बारे में दोस्तों, परिवार, प्रियजनों, या यहां तक ​​कि एक पेशेवर के साथ बात करने से बोझ को कम करने में मदद मिल सकती है। इससे बेहतर होने के बारे में कुछ अंतर्दृष्टि भी हो सकती है।

6. समय निकालें

भले ही लोग अधिक काम कर रहे हों, लेकिन वे कम समय निकाल रहे हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि बहुत से लोग जले हुए महसूस कर रहे हैं!

मॉन्स्टर डॉट कॉम वर्क फ्रॉम होम पोल के नतीजे

यदि यह आपकी होम ऑफिस बर्नआउट की भावनाओं का एक कारक है, तो इसका एक ही उपाय है: अपने लिए अधिक समय निकालें। इसका मतलब यह हो सकता है कि हर दिन कुछ व्यक्तिगत समय निर्धारित करना जो आपको पसंद हो और जो आपके दिमाग को काम से हटा दे।

लेकिन, इसका मतलब यह भी है कि आपको अपने अवकाश के दिनों का उपयोग करना चाहिए। हाँ, यह एक वैश्विक महामारी है, हाँ, हो सकता है कि आप छुट्टी पर न जा सकें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि काम से समय निकालने से आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है, चाहे छुट्टी के एक बड़े हिस्से के रूप में या एक लंबे सप्ताहांत के रूप में।

विशेष रूप से जब आप काम/घरेलू जीवन के इस धुंधले धूसर क्षेत्र में रहते हैं, तो पूर्व को कुछ समय के लिए काट देना महत्वपूर्ण हो सकता है। पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करें, ईमेल और अन्य सूचनाओं की जांच करने से बचें, और अपने आप से फिर से संपर्क करें।

कुछ शौक अपनाएं, दोस्तों और प्रियजनों के साथ सुरक्षित रूप से बातचीत करें, सैर करें और वह सब करें जिससे आपको काम के बारे में न सोचने में मदद मिले। यह आपको भविष्य में वर्क फ्रॉम होम बर्नआउट को रोकने के लिए अधिक सक्रिय तरीके खोजने और लागू करने के लिए मन की स्पष्टता भी दे सकता है।

होम ऑफिस बर्नआउट: गंभीर होने से पहले इसे गंभीरता से लें

वर्क फ्रॉम होम बर्नआउट एक वास्तविक चिंता है, खासकर महामारी के दौरान काम में हालिया बदलाव के साथ। एक गृह कार्यालय के रूप में कई लाभ प्रदान करता है, यह काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच की रेखाओं को भी धुंधला करता है, जिससे दोनों को अलग करना कठिन हो जाता है।

यदि आप अपने आप को घर पर जलने के लक्षण प्रदर्शित कर रहे हैं, तो यह कार्रवाई करने का समय है। अकेले होने का मतलब अपने लिए और खुद के लिए अधिक जिम्मेदार होना भी है। स्थिति को अस्थिर करने से पहले अपने शरीर और दिमाग और किसी भी चेतावनी के संकेतों को सुनें।

उम्मीद है कि ऊपर दिए गए रिकवरी टिप्स होम ऑफिस बर्नआउट से अपना रास्ता खोजने के लिए एक प्रवेश द्वार हो सकते हैं या इसे पहले स्थान पर रोक सकते हैं।

क्या आप महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम बर्नआउट से जूझ रहे हैं? आपको बेहतर होने में क्या मदद मिली है? टिप्पणियों में अपने सुझाव साझा करें!

छवि स्रोत: फर्नांडो @cferdo/Unsplash, स्केचप्लानेशन, फिन/अनस्प्लाश

Source link