Saturday, May 21st, 2022

IPWHOIS.io समीक्षा: तेज और बहुमुखी आईपी जियोलोकेशन एपीआई

अपने आगंतुकों से आईपी पते प्राप्त करना साइट प्रबंधन का एक और अधिक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है। चूंकि साइटें अब पहले से कहीं अधिक वैश्विक हो गई हैं, और प्रत्येक आगंतुक उस व्यक्तिगत अनुभव की तलाश में है, पिछले कुछ वर्षों में आईपी जियोलोकेशन एपीआई की संख्या में विस्फोट हुआ है।

वे डिज़ाइन किए गए हैं ताकि आप उन्हें वास्तव में जल्दी से सेट कर सकें (आमतौर पर केवल प्रासंगिक कोड कॉपी/पेस्ट करें), और एकीकृत होने पर, वे आपको तत्काल परिणाम प्राप्त करते हैं।

हाल ही में हम जिन कार्यक्रमों का उपयोग कर रहे हैं उनमें से एक ipwhois.io है, और यह उतना ही अच्छा साबित हुआ है जितना कि अत्यधिक विज्ञापित। हम इसके बारे में अधिक विवरण प्राप्त करेंगे कि यह क्या प्रदान करता है और इसे काम करने के लिए आपको क्या करना होगा, लेकिन आइए पहले आपको जियोलोकेशन की आवश्यकता के बारे में बताते हैं।

जियोलोकेशन क्यों

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, आपके द्वारा भौगोलिक स्थान का उपयोग करने का मुख्य कारण एक अधिक वैयक्तिकृत साइट बनाना है। यह मामूली लग सकता है, लेकिन वास्तव में, यह सबसे पहले आगंतुकों को प्राप्त करने और दूसरा उन्हें बनाए रखने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है। उदाहरण के लिए, भाषा स्थानीयकरण वाली साइट देखना हमेशा ताज़ा होता है। स्वाभाविक रूप से, आपको संख्याओं का पता लगाने की आवश्यकता है, अर्थात, क्या यह एक दर्जन आगंतुकों के लिए एक अतिरिक्त भाषा में निवेश करने लायक है – जियोलोकेशन आपको वे नंबर देगा।

जबकि भाषा शायद सबसे पहली चीज है जो स्थानीयकरण के बारे में बात करते समय दिमाग में आती है, यह किसी भी तरह से एकमात्र चीज नहीं है। आप विशिष्ट क्षेत्रों के लिए विभिन्न लक्षित क्रियाओं को बनाने के लिए बैकएंड से अपना जादू चला सकते हैं। स्वीडन से लॉग इन करने वालों के लिए आप मुख्य पृष्ठ पर फ्लिप-फ्लॉप नहीं डालेंगे; इसके बजाय, आप शीतकालीन कोट और टोपी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस प्रकार के प्रचार आपको अपने दर्शकों को बेहतर लक्षित करने के लिए अपने स्टॉक में विविधता लाने में मदद करते हैं और बाद में आपके ट्रैफ़िक और राजस्व दोनों को बढ़ाते हैं।

आप शिपिंग लागत की गणना करने के लिए ज्ञान का उपयोग भी कर सकते हैं जिसका अर्थ अब बहुत हो सकता है कि कीमतें सभी जगह हैं।

अपने ग्राहक के स्थान को जानने से, आपको उनका समय क्षेत्र भी पता चल जाएगा। एक बार फिर, यह एक छोटी सी बात की तरह लगता है, लेकिन यदि आप ऐसी साइट चलाते हैं जिसका लक्ष्य वैश्विक यातायात है, तो आपको बस इन बातों को ध्यान में रखना होगा। प्रदान किए गए डेटा से, आप दिन के कुछ निश्चित समय के लिए विशेष समयबद्ध प्रचार तैयार कर सकते हैं जब ट्रैफ़िक अपने उच्चतम स्तर पर होता है, जबकि दूसरे छोर पर कम ट्रैफ़िक के कारण कुछ भी उल्लेखनीय समय से बचते हैं।

सामान्यतया, भौगोलिक स्थान से संबंधित डेटा एकत्र करने से आपको अपने उपयोगकर्ता आधार की संरचना की पहचान करने में मदद मिलती है। यह, बदले में, आपको अपनी ऊर्जा को दो चीजों पर केंद्रित करने में मदद करता है – उच्च बिंदुओं (क्षेत्रों और/या उच्चतम ट्रैफ़िक वाले समय क्षेत्रों के लिए प्रचार) पर दोगुना करना और/या निचले बिंदुओं को ऊपर लाने पर काम करने की कोशिश करना (यह पता लगाना कि कैसे कम प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों और/या समय क्षेत्रों में यातायात बढ़ाने के लिए)।

क्यों ipwhois.io

ipwhois.io

अब आप जानते हैं कि अपनी साइट पर जियोलोकेशन का उपयोग क्यों करना है, लेकिन अन्य सभी सेवाओं में से आपको ipwhois.io का उपयोग क्यों करना चाहिए।

मूल्य और स्तरीय लचीलापन

Ipwhois.io को चुनने के कई कारण हैं, सबसे पहले, यह मुफ़्त है। हम जानते हैं कि आप शायद क्या सोच रहे हैं – यदि किसी चीज़ का उपयोग करने का मुख्य कारण कीमत है (विशेषकर यदि यह मुफ़्त है), तो वह उत्पाद या सेवा वैसे भी बहुत बढ़िया नहीं है। उस पर, हम कहते हैं – चिंता मत करो, यह केवल पहली चीज है जो वास्तव में सामने आती है।

जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, एक चेतावनी है – सेवा प्रति माह 10000 अनुरोधों तक निःशुल्क है – शुरू करने वालों के लिए, यह एक बड़ी संख्या की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। यह मूल रूप से सही समाधान प्रदान करता है यदि आप सिर्फ जियोलोकेशन सेवाओं का परीक्षण कर रहे हैं, लेकिन आपकी साइट के साथ बढ़ने की क्षमता है क्योंकि आप स्तरों के माध्यम से आगे बढ़ते हैं।

तीन मूल्य निर्धारण योजनाएं हैं, जिनमें से प्रत्येक आपकी साइट को प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा से मेल खाती है, या, यदि हम अधिक विशिष्ट हैं, तो किए गए अनुरोधों की संख्या।

ipwhois.io मूल्य निर्धारण

सेट अप करने में आसान

उस सभी कोड को देखते हुए, यह समझ में आता है कि आपको लगता है कि सेटअप प्रक्रिया एक कठिन कार्य है जिसे समाप्त करने के लिए आपको लिखित और वीडियो ट्यूटोरियल की आवश्यकता होगी। हकीकत में यह बिल्कुल विपरीत है। मुफ्त योजना के लिए पंजीकरण की भी आवश्यकता नहीं है।

आप किस प्रोग्रामिंग भाषा के साथ सबसे अधिक सहज हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपको तीन प्रारूपों में प्रतिक्रियाएं प्रदान की जाएंगी: JSON, XML और CSV। हम सभी जानते हैं कि उन उपकरणों का उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है जिनसे आप परिचित हैं, और इस प्रकार का कवरेज सुनिश्चित करता है कि आपके पास अपना रास्ता होगा। यहां, आप PHP में किए गए अनुरोध और JSON में प्रतिक्रिया का एक उदाहरण पा सकते हैं:

निवेदन:

<?php

$ipAddress = $_SERVER['REMOTE_ADDR'];

$ch = curl_init('http://ipwhois.app/json/'.$ipAddress);

curl_setopt($ch, CURLOPT_RETURNTRANSFER, true);

$jsonData = curl_exec($ch);

curl_close($ch);

$resultData = json_decode($jsonData, true);

var_dump($resultData);

?>

प्रतिक्रिया:

{

"ip": "8.8.4.4",

"success": true,

"type": "IPv4",

"continent": "North America",

"continent_code": "NA",

"country": "United States",

"country_code": "US",

"country_flag": "https://cdn.ipwhois.io/flags/us.svg",

"country_capital": "Washington",

"country_phone": "+1",

"country_neighbours": "CA,MX,CU",

"region": "New Jersey",

"city": "Newark",

"latitude": 40.735657,

"longitude": -74.1723667,

"asn": "AS15169",

"org": "Google LLC",

"isp": "Google LLC",

"timezone": "America/New_York",

"timezone_name": "Eastern Standard Time",

"timezone_dstOffset": 0,

"timezone_gmtOffset": -18000,

"timezone_gmt": "GMT -5:00",

"currency": "US Dollar",

"currency_code": "USD",

"currency_symbol": "$",

"currency_rates": 1,

"currency_plural": "US dollars",

"completed_requests": 0

}


उन्नत स्थानीयकरण

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपकी साइट को स्थानीयकृत करने के लिए भौगोलिक स्थान आवश्यक है – यह जानने के माध्यम से कि आपका आगंतुक कहां से आ रहा है; आप उनकी भाषा, मुद्रा, समय क्षेत्र आदि भी जानते हैं। इन सभी का उपयोग केवल उनके लिए एक अनुकूलित फ्रंटएंड बनाने के लिए किया जा सकता है। यहां तक ​​​​कि स्थानीयकरण के माध्यम से, आपके पास कई विकल्प हैं – आप देश या महाद्वीप जैसे व्यापक पदनामों में शामिल हो सकते हैं, या क्षेत्रों या यहां तक ​​​​कि शहरों के साथ सुपर विस्तृत जा सकते हैं, सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी साइट उक्त स्थानीयकरणों पर कैसे निर्भर है।

स्थानीयकरण केवल फ़्रंटएंड के लिए विशिष्ट नहीं है। आप बैकएंड पर भी बहुभाषी प्रतिक्रियाएं प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आप अंग्रेजी के बजाय अपनी भाषा में सॉफ्टवेयर के साथ काम करने के आदी हैं, तो आप जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश आदि जैसी सभी प्रमुख भाषाओं में प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।

सही डेटा

ipwhois.io स्थान डेटा

मुख्य मुद्दों में से एक जो पॉप अप हो सकता है वह है पुराने डेटा के साथ प्रतिक्रियाएँ प्राप्त करना। ध्यान रखें कि हम 90 के दशक के डेटा के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। जो लोग अपने फोन से लॉग इन करते हैं, वे इधर-उधर हो सकते हैं, और आप इस बारे में डेटा नहीं चाहते हैं कि वे एक घंटे पहले कहां थे, लेकिन अब वे कहां हैं। गेमर शब्दों का उपयोग करने के लिए, इसे अंतराल या प्रतिक्रिया समय के रूप में सोचें। ipwhois.io के पास अपने सिस्टम में पर्याप्त चैनल हैं जो आपको परेशान नहीं करेंगे, आपको वास्तविक जीवन की प्रतिक्रियाएँ प्रदान करेंगे। पर्याप्त वैश्विक सर्वर कवरेज के साथ, आपके स्थान से संबंधित कोई समस्या भी नहीं होनी चाहिए – पूरे बोर्ड में औसत प्रतिक्रिया लगभग 90 मिलीसेकंड है।

सुरक्षा

भौगोलिक स्थान सुरक्षा के बारे में बात करते समय दो बातों पर ध्यान देना चाहिए। आपको ipwhois.io से प्राप्त होने वाले डेटा/प्रतिक्रियाओं में 256-बिट एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग होता है, जिसका अर्थ है कि आप उस मोर्चे पर सुरक्षित हैं – यह आपकी “प्रत्यक्ष” सुरक्षा है, जिसे प्रदाता द्वारा सक्षम किया गया है।

दूसरी ओर, आप अपनी साइट और अपने आगंतुकों को समग्र रूप से सुरक्षित रखने के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में जियोलोकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

जियोलोकेशन का उपयोग करके, आप किसी भी वास्तविक नुकसान से पहले अपनी साइट पर हमला करने के दुर्भावनापूर्ण प्रयासों को इंगित कर सकते हैं – अगर मंगोलिया से अचानक हजारों आईपी पते आ रहे हैं (जब आपके पास दर्जनों वर्षों से है), तो संभावना है कि कुछ चल रहा है। आप इन प्रयासों को ट्रैक कर सकते हैं, आईपी को ब्लॉक कर सकते हैं और अंततः आगे की जांच के लिए संभावित हमले की रिपोर्ट कर सकते हैं।

जबकि सीधे तौर पर हमला नहीं है, धोखाधड़ी के प्रयासों का पता लगाने में जियोलोकेशन भी उत्कृष्ट है। चाहे वह भुगतान धोखाधड़ी के प्रयासों के रूप में बहुत गंभीर बात हो, या पंजीकरण/लॉगिन धोखाधड़ी जैसी कम गंभीर बात, जियोलोकेशन का उपयोग करके, आप इसके बिना इन स्थितियों की पहचान आसानी से कर सकते हैं। यदि आप मानते हैं कि इन मामलों में समय का अत्यधिक महत्व है, तो आपको खुशी होगी कि ipwhois.io आपके पक्ष में है।

सारांश

जियोलोकेशन हर सफल साइट का एक नियमित हिस्सा बनने के साथ, इसका कारण यह है कि हर कोई किसी न किसी तरह के एपीआई का उपयोग कर रहा होगा। हालांकि, अधिकांश लोगों के लिए अभी भी आपकी साइट पर सीधे कोड के कुछ हिस्सों का उपयोग करने से परहेज है क्योंकि वे सहज महसूस नहीं करते हैं और इसके बजाय विभिन्न उपकरणों का सहारा लेते हैं जो उनके लिए कोडिंग करते हैं।

नवागंतुकों और अन्य लोगों को समान रूप से इन आशंकाओं से छुटकारा पाने की आवश्यकता है क्योंकि आज आगंतुकों को उन साइटों से बहुत अधिक उम्मीदें हैं जो वे नियमित रूप से देखते हैं क्योंकि वहां से चुनने के लिए बहुत कुछ है। अपने संभावित उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने मुख्य क्षेत्रों को कवर करने के लिए खुद को और अपनी साइट को स्थानीयकरण में फेंकना आपके एजेंडे में रखा जाना चाहिए।

ipwhois.io उपयोग में आसान कार्यों के साथ अपने पैर की अंगुली को जियोलोकेशन में डुबाने का सही मौका प्रदान करता है, और हाइलाइट किया गया फ्री टियर आपको आदी होने और यह पता लगाने का हर अवसर देता है कि जियोलोकेशन क्या है।

Source link